योगगुरु बाबा रामदेव ने बढ़ाया देवभूमि का मान

0
74
हरिद्वार :  योगगुरु बाबा रामदेव के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर से पतंजलि योगपीठ को कई पुरस्कार दिए गए हैं। योगगुरु बाबा रामदेव लगातार योग और आयुर्वेद के प्रचार के लिए मेहनत करते रहते हैं ।
 
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को पतंजलि योगपीठ में आयुर्वेद भवन का उद्घाटन किया और वार्षिकोत्सव में शामिल हुआ। इस दौरान बताया गया कि गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर से पतंजलि योगपीठ को पांच पुरस्कार दिए गए हैं। जिसके बाद पतंजलि दुनिया में आयुर्वेद में सबसे अधिक गिलोय और शिलाजीत का इस्तेमाल करने वाला संस्थान बन गया है।

कोटद्वार के पास चरकड़ादा में राज्य सरकार आयुर्वेद योग संस्थान बनाएगी। मुख्यमंत्री ने हरिद्वार स्थित पतंजलि में एक कार्यक्रम के दौरान मंगलवार को यह घोषणा की।उन्होंने कहा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा आयुर्वेद योग संस्थान होगा। इसमें केंद्र का आयुष मंत्रालय मदद करेगा। बताया गया कि हरिद्वार में अक्टूबर 2018 में ज्ञान कुंभ होगा। जिसमें पूरे देश से 1000 कुलपति शामिल होंगे। सभी राज्यों के एजुकेशन मिनिस्टर शामिल होंगे। ज्ञान कुंभ के मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद होंगे। इसका आयोजन राज्य सरकार और पतंजलि मिलकर करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here