देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को होली खेलने पर मिली थी सजा

0
129

नई दिल्ली:शुक्रवार को होली का जश्न पूरे देश में मनाया गया। होली के रंग में पूरा देश रंग गया है। असग-अलग राज्यों में अपने-अपने रीति रिवाजों के साथ होली का त्योहार मनाया जा रहा है। आज हम आपकों होली से जुड़ा एक वाक्या बताने जा रहे है जिसका कनेक्शन देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से है। मामला इलाहाबाद के कॉन्वेट स्कूल का था। उस वक्त इंदिरा गांधी 10 साल की थी। उन्हें होली खेलना काफी पंसद था लेकिन इस वजह से स्कूल में उन्हें सजा मिली थी। इंदिरा गांधी के स्कूल के दिनों में भारत गुलाम था और कॉंवेंट स्कूलों में होली का त्योहार नहीं मनाया जाता था। इंदिरा ने स्कूल का कानून तोड़ तो अगले दिन जब उनके हाथों में रंग देख स्कूल प्रशासन ने उन्हें सजा दी।  खूब डांटा गया और सजा के रूप में बैंच पर खड़ा कर दिया गया। ये बात पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कार्यकाल के वक्त सामने आई थी। उन्होंने इस बात का खुद उल्लेख किया था।

इस बारे में इंदिरा ने एक पत्रकार को बताया था। पत्रकार उस दौरान एक मैग्जीन पर काम करता था और उन्होंने प्रधानमंत्री से पूछा था कि क्या स्कूल के दिनों में उन्हें डांट व सजा मिली है। इसका उत्तर देते हुए ही पूर्व पीएम ने होली के कारण मिलने वाली सजा के बारे में बताया था।

पत्र में उन्होंने कहा कि जब वे दस वर्ष की थी तो इलाहाबाद के कांवेट स्कूल में पढ़ती थी। उस जमाने में प्रत्येक भारतीय चीजों को नापंसद किया जाता था। होली का त्योहार जब आया तो वह घर पर ही रुक गई। रंगों का त्योहार खूब खेला। जब स्कूल गई तो हाथों में रंग देख खूब डांटा गया और बैंच पर खड़ा कर दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here