गोरखपुर लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के लिए खुशखबरी

0
586

लखनऊ : गोरखपुर लोकसभा सीट से इस वक्त समाजवादी पार्टी आगे चल रही है ।गोरखपुर लोकसभा सीट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस्तीफा देने के कारण खाली हुई है। जबकि, इलाहाबाद की फूलपुर सीट उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफा देने के कारण खाली हुई है। इन दोनों सीटों पर 11 मार्च को उपचुनाव हुए थे। गोरखपुर में 43 प्रतिशत व फूलपुर में 37.39 फीसद वोट पड़े थे। भाजपा के लिए यह दोनों ही सीटें प्रतिष्ठा से जुड़ी हैं।

इन लोकसभा सीटों के नतीजे न सिर्फ यूपी बल्कि केंद्र की राजनीति के सियासी समीकरणों में भी बड़ा बदलाव लाएंगे। खासतौर पर गोरखपुर और फूलपुर उपचुनाव को राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और सपा-बसपा की प्रतिष्ठा से जोड़कर देखा जा रहा है। गोरखपुर-फूलपुर उपचुनाव से पहले यूपी की राजनीति ने नई करवट ली है। मतदान से ठीक पहले जहां चिर प्रतिद्वंद्वी सपा-बसपा ने हाथ मिला लिया, वहीं राज्यसभा चुनाव में सपा-बसपा के साथ कांग्रेस भी भाजपा के खिलाफ एक मंच पर आ गई है।

 

उत्तर प्रदेश में हुए लोकसभा उपचुनाव में मतदान का प्रतिशत कम रहा। इन सीटों पर हुए मतदान को आगामी आम चुनावों से पहले भाजपा के लिए एक इम्तिहान माना जा रहा है। उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन कार्यालय से जारी बयान में कहा गया कि गोरखपुर में 43 फीसदी मतदाताओं ने जबकि फूलपुर में 37.39 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

 

जाहिर तौर पर अगर उपचुनाव के नतीजे सपा के पक्ष में रहे तो इन तीनों दलों के लोकसभा चुनाव से पूर्व एक मंच पर आने की संभावना और मजबूत हो जाएगी। चूंकि ये दोनों सीटें सीएम योगी और डिप्टी सीएम मौर्य के इस्तीफे से खाली हुई है, इसलिए इसे न सिर्फ भाजपा बल्कि योगी-मौर्य की प्रतिष्ठा से भी जोड़ कर देखा जा रहा है। अगर सत्तारूढ़ दल अपनी दोनों सीटें जीतने में कामयाब रहा तो सपा-बसपा-कांग्रेस के एक मंच पर आने की संभावनाओं पर ग्रहण लगने के आसार बनेंगे

गोरखपुर लोकसभा उप चुनाव के चौथे राउंड की मतगणना के बाद जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने जानकारी देते हुए बताया कि भाजपा के उपेंद्र शुक्‍ल को 56943 मत तथा समाजवादी पार्टी प्रत्‍याशी प्रवीण निषाद को 59907 मत मिले हैं । जबकि कांग्रेस प्रत्‍याशी को 2386 वोट मिला है।

-फूलपुर लोकसभा उपचुनाव: नवें राउंड के बाद समाजवादी पार्टी के नागेन्द्र सिंह पटेल को 99557 वोट, बीजेपी के कौशलेन्द्र सिंह पटेल को 87326 वोट. निर्दल अतीक़ अहमद को 13737 वोट और कांग्रेस के मनीष मिश्र को 4443 वोट मिले. सपा प्रत्याशी नागेन्द्र प्रताप सिंह पटेल बीजेपी प्रत्याशी कौशलेंद्र पटेल से 12231 वोटों से आगे.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here