जानिए क्या हैं दुनिया के सबसे बड़े क्रूज सिंफनी ऑफ द सीज की खासयतें

0
24

नई दिल्ली : इंसान की चाहत का कोई अंत नहीं होता। एक से बढ़कर एक खोज करने के बाद इंसान अब अंतरिक्ष में भी कदम बढ़ा रहा है। लेकिन धरती पर ही समुद्र एक ऐसी जगह है, जो इंसान को अक्सर अपनी ओर आकर्षित करती है। समुद्र की लहरों को काबू करने और उस पर अपने अरमानों के रंग बिखरने के सपने को पूरा करने की कोशिश का नाम है ‘सिंफनी ऑफ द सीज’। सिंफनी ऑफ द सीज’ दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज शिप है और यह 31 मार्च को लांच होने जा रहा है।

अप्रैल में यह पहले सफर पर निकलेगा। यह जहाज इतना विशाल है कि समुद्र पर चलते-फिरते शहर जैसा नजर आता है। अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित रॉयल कैरेबियन क्रूज लाइन कंपनी के इस जहाज में आठ हजार लोग आराम से सफर कर सकते हैं।इस आलीशान क्रूज शिप को फ्रांस के सेंट नजैर शहर में एक शिपयार्ड में बनाया गया है। यह रॉयल कैरेबियन जहाज कंपनी का 25वां क्रूज है ।

 

जहाज में एक आलीशान फैमिली सुइट है जो दो फ्लोर को मिलाकर बनाया गया है। 1,346 वर्ग फीट के क्षेत्रफल वाले इस कमरे में सीढ़ियों के अलावा स्लाइड भी लगी हैं। इसमें आठ लोग रह सकेंगे। हर किसी को निजी बटलर दिया जाएगा। मनोरंजन के लिए एयर हॉकी टेबल, पिंग पोंग टेबल, 85 इंच स्क्रीन वाला निजी सिनेमाघर, वीडियो गेम लाइब्रेरी, हॉट टब और लाउंज भी हैं।जहाज में एक 8 डेक, कृत्रिम सर्फ सिम्युलेटर, जिप वायर, आइस रिंक, छोटा गोल्फ कोर्स, चढ़ाई करने के लिए दीवारें और एक विशाल बास्केटबॉल कोर्ट है।

बच्चों के लिए प्लेग्राउंड को समुद्री थीम दी गई है। इसमें समुद्र के किनारे मिलने वाले रेत के किले, छोटी नौकाएं, लाइट हाउस, शंख और सीपियों के विशालकाय नमूने रखे गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here