1300 करोड़ की लागत से होगा अमौसी एयरपोर्ट पर टर्मिनल का काम

0
262

लखनऊ : अमौसी एयरपोर्ट पर तीसरे टर्मिनल का काम अब 1300 करोड़ की लागत से होगा। जर्मनी के फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाए जाने वाले इस टर्मिनल पर 80 से 90 विमानों के लैंडिंग व टेकआफ की सुविधा होगी । हर 10 मिनट में करीब 4100 पैसेंजर आ जा सकेंगे। दूसरी ओर एयरपोर्ट पर जल्द ही रडार की सुविधा भी उपलब्ध होगी । जिससे खराब मौसम में भी विमानों का आवागमन हो सकेगा ।

अमौसी एयरपोर्ट पर तीसरे टर्मिनल के निर्माण का काम पहले जहां करीब 900 करोड़ रूपए में होना था वहीं अब इसकी लागत बढ़कर 1230 करोड़ रूपए पहुंच गई है। इसके अलावा कुछ अन्य कार्य  करीब 60 करोड़ रुपए से कराए जाएंगे। टी-थ्री को बनाने का खाका अब पूरी तरह से तैयार हो चुका है। 1,15,000 वर्गमीटर में फैले इस अत्याधुनिक टर्मिनल पर जर्मनी के फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट जैसी ही तमाम सुविधाएं मिलेंगी। यहां करीब 1550 चौपहिया वाहनों की पार्किंग के साथ ही डेढ़ जर्दन एरोब्रिज भी मौजूद होंगे। करीब दो वर्ष में बनाए जाने वाले इस टर्मिनल के चालू हो जाने से राजधानी का यह एयरपोर्ट भी देश के चुनिंदा एयरपोर्ट्स की श्रेणी में शामिल हो जाएगा।

नए टर्मिनल के साथ ही फायर फाइटिंग सिस्टम के अपग्रेड होने से भी एयरपोर्ट का स्तर और बढ़ जाएगा । रडार सिस्टम के भी जनवरी तक चालू हो जाने की पूरी उम्मीद है। एयरपोर्ट प्रशासन रडार चालू करने के लिए डीजीसीए की अनुमति का इंतजार कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here