हल्द्वानी : पूरे देश में सुनाई देगा शिक्षक देवकी नंदन भट्ट द्वारा तैयार गीत

0
555

हल्द्वानी : उत्तराखंड के युवा अपने सुरों से देवभूमि की संस्कृति और भाषा का लगातार प्रचार कर रहे हैं न केवल सोशल मीडिया पर बल्कि बॉलीवुड में भी उत्तराखंड के कई सितारे अपनी आवाज का जादू बिखेर रहे हैं । इसी कड़ी में अब एक नया नाम जुड़ गया है यह नाम हल्द्वानी शहर के शिक्षक डॉ. देवकी नंदन भट्ट का है जल्दी ही उनके द्वारा तैयार गीत पूरे देश में सुनाई पड़ेगा । स्वच्छ भारत का संदेश देने वाले इस गीत को भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने रिकार्ड भी कर लिया है।

डॉ. देवकी नंदन भट्ट द्वारा तैयार इस गीत का पहली बार गायन वाराणसी में 22 फरवरी को आयोजित भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम में किया जाएगा। रंगकर्मी व उप शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कार्यरत शिक्षक डॉ. भट्ट ने बताया कि इसमें संगीत डॉ. हरीश चंद्र जोशी ने दिया है। शिक्षक डॉ. जोशी राजकीय इंटर कॉलेज भौंर्सा में कार्यरत हैं।इस गीत को दिल्ली में प्रसिद्ध गजल गायक सतीश बब्बर ने मॉडल टाउन स्थिति बब्बर स्टूडियो में रिकार्ड करवाया है। स्कूल के बच्चों को स्वच्छ भारत के प्रति जागरूक करने के लिए तैयार इस गीत को शहर के ही विद्यार्थी अभय मेहरा, चेतना भट्ट, गौरांशी जोशी, नवेंदु जोशी और दीपिका जोशी ने गाया है।

Image may contain: 4 people, people smiling, people standing

इस गीत में प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान, नदियों की सफाई, भोजन से पहले हाथ साबुन से धोने, योग करने, खुले में शौच न करने, पॉलीथिन का प्रयोग न करने का संदेश दिया गया है। इसके साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण का भी संदेश दिया है।डॉ. भट्ट सांस्कृतिक स्रोत एवं प्रशिक्षण केंद्र नई दिल्ली के डिस्ट्रिक रिसोर्स पर्सन हैं। वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम में उन्हें और डॉ. जोशी को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में गीत को तेलगू, तमिल, मराठी, पंजाबी, कश्मीरी आदि क्षेत्रीय भाषाओं में भी अनुवाद किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here