फेसबुक : डाटा लीक के एक दिन के भीतर गवांए 6.06 बिलियन डॉलर ,एलन मस्क ने भी नाता तोड़ा

0
15
नई दिल्ली : दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया फ्लेटफॉर्म फेसबुक पर डाटा लीक की ख़बरों के बाद आफत आ गयी है । एक और जहाँ 2 दिन के भीतर ही कंपनी को करोड़ों डॉलर का नुकसान हुआ है वहीं इस खुलासे से कंपनी की इमेज को बड़ा धक्का लगा है । अमेरिकी की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल टेस्ला और स्पेस एक्स के सीईओ एलन मस्क ने अपने दो पेज डिलीट कर दिए हैं । दोनों ही पेज वेरिफाइड थे और उन पर करीब 50 लाख फॉलोअर्स थे । उन्होंने ऐसा तब किया है, जब फेसबुक डाटा लीक मामले में विवादों में है और व्हाट्सएप के एक सह-संस्थापक ने फेसबुक डिलीट करने की बात कही थी ।
एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स रॉकेट बनाती है और टेस्ला कार बनाती है। अरबों रुपये के मालिक ने दो फेसबुक पेज डिलीट किए हैं । उन्होंने कहा है कि वे फेसबुक यूज नहीं करते।असल में व्हाट्सऐप के को-फाउंडर ब्रायन ऐक्टन ने एक ट्वीट किया था. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा था कि अब फेसबुक डिलीट करने का समय आ गया है । इसके जवाब में एलन ने लिखा था कि फेसबुक क्या है । उन्होंने ये भी बताया कि वे कभी फेसबुक यूज नहीं करते, लेकिन कंपनियों का पेज था ।
हालांकि, एलन मस्क ने कहा है कि वे इंस्टाग्राम पर मौजूद अकाउंट को फिलहाल डिलीट नहीं कर रहे हैं । इंस्टाग्राम भी फेसबुक की ही कंपनी है. इस सवाल का जवाब फेसबुक डेटा लीक है. इसी वजह से फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जकरबर्ग को सिर्फ एक दिन में 6.06 बिलियन डॉलर गंवाने भी पड़े हैं । डेटा लीक का मामला कैंब्रिज ऐनालिटिका फर्म से जुड़ा है जिसने कथित तौर पर फेसबुक के करोड़ो यूजर्स के डेटा के साथ छेड़ छाड़ करके अमेरिकी प्रेसिडेंट इलेक्शन 2016 को प्रभावित किया है । इस मामले की जांच के लिए फेसबुक ने एक डिजिटल फॉरेंसिक ऐजेंसी को हायर किया है जो जांच कर सभी तथ्य सामने रखेगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here