वीडियो : डीएम दीपक रावत ने दिए राज्य के बच्चों को एग्जाम के टिप्स

0
105

हलद्वानी : हलद्वानी लाइव:  उत्तराखंड में बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं , ऐसे में सभी विद्यार्थी परीक्षा की तैयारियों में लगे हुए हैं । बोर्ड हर आदमी के विद्यार्थी जीवन का एक अहम् हिस्सा है बोर्ड की परीक्षाओं के कारण बच्चों पर दवाव भी बढ़ जाता है । ऐसे में हरिद्वार के दबंग डीएम दीपक रावत जो अक्सर अपने एक्शन्स को लेकर मीडिया की सुर्ख़ियों में रहते हैं उन्होने एक वीडियो सन्देश जारी कर पूरे राज्य के बच्चों को एग्जाम के टिप्स और अपनी शुभकामनाएं दी हैं ।

प्रदेश में मतगणना की तैयारियों के साथ-साथ उत्तराखण्ड बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां भी शुरू हो गईं हैं। इसी सिलसिले में नैनीताल जिलाधिकारी दीपक रावत ने शिक्षाधिकारियों व प्रधानाचार्यों की बैठक ली। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों में मूलभूत समस्याएं जैसे -कुर्सी, लाईट, पानी आदि की व्यवस्थाएं परीक्षा से पूर्व सही तरीके से कर लें। जिससे छात्रों को परीक्षा के वक्त किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो।

सूत्रों के मुताबिक आगामी 17 मार्च से शुरू होने जा रहे उत्तराखण्ड बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन कराने के उद्देश्य को लेकर इस बैठक का आयोजन किया गया। डीएम ने कड़े निर्देश देते हुए परीक्षा को शांतिपूर्वक संपन कराने को कहा है।

उन्होनें कहा कि परीक्षा प्रश्नपत्र की पूर्ण जिम्मेदारी केन्द्र व्यवस्थापक एवं कस्टोडियन की होगी। इसलिए प्रश्नपत्रों को सुरक्षित स्थान पर डबल लॉक में रखने के निर्देश दिए। वहीं जिलाधिकारी ने कहा कि अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों में पुलिस के साथ पीआरडी जवानों की तैनाती भी की जाएगी। नकलविहीन परीक्षा कराना केन्द्र व्यवस्थापक एवं कस्टोडियन की जिम्मेदारी होगी। अगर कोई भी नकल करते हुए पाया गया तो उसपर तुरंत एफआईआर कराने के निर्देश भी दिये हैं।
इस मौके पर मुख्य शिक्षा अधिकारी रघुनाथ लाल आर्य ने बताया कि नैनीताल जिले में 112 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। जनपद को 12 सेक्टर में बांटा गया है साथ ही 12 सचल दल भी बनाये गए हैं। वहीं जिले में 44 परीक्षा केन्द्र संवेदनशील चिन्हित किये गये हैं। नैनीताल जिले में 23334 परीक्षार्थी परीक्षा देंगें, जिसमें हाईस्कूल परीक्षा में 12472 छात्र-छात्राएं हैं और इण्टरमीडिएट परीक्षा में 10862 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here