साल 2018 : उत्तराखंड की बेटियों ने देश से लेकर विदेश तक दिखाया अपना दम

0
135
इस लिस्ट में पहला नाम है उत्तराखंड के बागेश्वर की रहने वाली मनस्वी ममगाईं का । मनस्वी ममगाईं को इसी महीने अमेरिका के सबसे बड़े संगठन रिपब्लिकन हिंदू कोअलिशन में बेहद बड़ी जिम्मेदारी दी गयी है। मनस्वी ममगाईं को संगठन के उपाध्यक्ष पद पर बैठाया गया है। गौरतलब है कि मनस्वी ममगाईं ने ट्रम्प के चुनाव प्रचार में भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया था। इसके साथ ही वे अमेरिका में भारतीय एम्बेसडर के तौर पर भी रही। मनस्वी ममगाईं फैशन और बॉलीवुड में भी अपना जलवा बिखेर चुकी हैं। वाइट हाउस में हुए दीपावली सहित कई कार्यक्रम में मनस्वी ममगाईं दिखाई दी हैं।
इस लिस्ट में दूसरा नाम है उज्ज्वल भारद्वाज का । इंडिया-इजरायल इनोवेशन चैलेंज प्रतियोगिता के तहत 17 जनवरी को आयोजित डिजिटल हेल्थ इवेंट में रुड़की की उज्ज्वल भारद्वाज ने दूसरा स्थान हासिल कर उत्तराखंड समेत पूरे देश का नाम रोशन किया। टीबी के मरीजों की मॉनीटरिंग के लिए डिवाइस तैयार करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने उज्ज्वल को यह पुरस्कार प्रदान किया। उज्जवल हरिद्वार जिले के रुड़की की रहने वाली हैं। उज्ज्वल को सम्मान के तौर पर दो लाख रुपये नकद दिए गए। उसे छह माह की ट्रेनिंग के लिए इजरायल भी भेजा जाएगा।


इस लिस्ट में तीसरा नाम है खुशबू का । खुशबू उत्तराखंड के नैनीताल जिले की रहने वाली है। उनके पिता ड्राइवर हैं लेकिन अपने काम की वजह से आज उन्होंने उत्तराखंड ही नहीं बल्कि राज्य से बाहर भी अपनी पहचान बनाई है। इसी महीने खुशबू ने मिस इंडिया खादी का खिताब अपने नाम किया है। केंद्र के खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की तरफ से करवाई गई इस प्रतियोगिता में खुशबू ने ये ख़िताब अपने नाम किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here