स्वच्छता के लिए विश्व में पहचान बनेगा भारत, कचरा जमा करने पर लोगों को मिलेंगे पैसे

0
114

नई दिल्ली:देश में स्वच्छता अभियान को एक नया मुकाम देने के लिए मोदी सरकार ने तैयारी कर ली है। जिस कचरं को लोग गंदगी समझकर फेक देते है अब वो उन्हें पैसा देगा। आप सच नहीं मान रहे लेकिन यूपी के सीएम योगी इस प्लान को अमल में ला चुके हैं। एक मशीन के माध्यम से लोग उसमें कचरा डालेंगे और वो मशीन उन्हें उस कचरे के अनुसार पैसे देगी। इस गार्बेज वेंडिंग मशीन कहा जाता है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसका उद्घाटन लखनऊ में किया। इस मशीन का उपयोग विदेशों में काफी लंबे समय से हो रहा है। अब भारत भी उस लिस्ट में शामिल हो गया है। यूपी सरकार ने देश में चल रहे स्वच्छता अभियान को इस मशीन के जरिए एक रफ्तार देने का काम किया है।

इस गार्बेज वेंडिंग मशीन की सबसे बड़ी खासियत ये है की ये मशीन रिवर्स तरीके से काम करती है। जैसे आप कबाड़ी को कबाड़ देते है वैसे ही इस मशीन में आपकों कचरा डालना है। इसमें कचरा डालने का आपको पैसे भी मिलते हैं। लखनऊ के नगर विकाश मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि ये एंडिंग मशीन शहर में स्वच्छता अभियान के लिए एक बहुत बड़ी संजीवनी है। राजधानी के अलावा पूरे उत्तर प्रदेश राज्य में इस मशीन को लगाया जाएगा।

चलती फिरती कबाड़ी है वेंडिंग मशीन

बता दें इसमें वेंडिंग मशीन में अगर कोई व्यक्ति एक प्लास्टिक का बोतल डालता है तो उसे 1रुपये मिलेंगे और एक कांच की बोतल डालने पर 2 रुपये मिलेंगे। ये धन राशि आपके ई-वॉलेट में जमा हो जाएगी। इसके लिए व्यक्ति को अपना आधार कार्ड लिंक करना होगा जिससे की हर बार इस मशीन में कचरा डालने वाले की पहचान उसके आधार कार्ड से की जाएगी। ये मशीन के जरिए ग्राहक अपना बिजली और पानी का बिल भी जमा कर सकते हैं।  इसके अलावा  मशीन के करीबन 200 मीटर तक के रेंज तक फ्री वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है जिसके तहत लोग यहाँ से कैब भी बुक कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here