उत्तरकाशी : आग की चपेट में आकर पूरा गांव खाक

0
68

हल्द्वानी : आग को यदि समय पर रोका न जाए तो वह विकराल रूप ले लेती है ऐसा ही कुछ देखने को मिला उत्तरकाशी के सावनी गांव में जहां आग ने कुछ ही देर में कई घरों को जलाकर खाक कर दिया ।

उत्तरकाशी के मोरी विकासखंड के अंतर्गत सावनी गांव देर रात आग के शोले में बदल गया। यहां भीषण अग्निकांड की चपेट में आने से 25 भवन जलकर राख हो गए। इससे करीब 46 परिवारों के सिर से छत छिन गई। वहीं दो सौ से अधिक मवेशी आग की भेंट चढ़ गए। बताया जा रहा है कि इस गांव में सिर्फ दो भवन ही सुरक्षित बचे। अधिकांश मकान लकड़ी के थे। ऐसे में आग पर काबू पाना भी मुश्किल हो गया। इस दुर्गम इलाके में प्रशासन की टीम भी मौके पर सुबह तक नहीं पहुंच सकी। घटना आधी रात के बाद करीब एक बजे की है।

उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से 200 किलोमीटर दूर सावणी गांव हिमाचल की सीमा से लगा है। निकटतम सड़क स्टेशन जखोल गांव से सावणी पहुंचने के लिए सात  किलोमीटर की पैदल दूरी तय करनी पड़ती है। यहां एक घर में लगी आग ने विकराल रूप लेना शुरू किया कि उसकी जद में एक-एक करते दूसरे मकान भी आने लगे। देखते ही देखते पूरा गांव आग के शोले में बदल गया। ग्रामीण घरों से बाहर निकले और मवेशियों को भी बचाने का प्रयास किया, लेकिन तब तक दो सो से अधिक मवेशी जल कर मर गए। आग बुझाने के ग्रामीणों के प्रयास भी सफल नहीं हो सके। जैसे-जैसे आग बढ़ती गई तो ग्रामीण अपने बच्चों सहित खेतों की ओर भागे। पूरे गांव में चीख-पुकार मचने लगी।

करीब रात ढाई बजे जिला प्रशासन को आग की सूचना मिली। प्रशासन और पुलिस की टीम सावणी गांव के लिए रवाना हुई। जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने बताया कि राहत और बचाव टीम तथा प्रशासन की टीम को मौके पर भेजा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here