अगर ये गैजेंट्स आए तो बदल जाएगा धरती में जीवन

0
96

नई दिल्ली। हम आपको उन पांच टेक्नोलॉजी के बारे में बता रहे हैं, जो कि आने वाले पांच सालों में दुनिया को बदलने का दम रखती हैं..

1. उड़ने वाली कार 


दुनिया की 19 कंपनियां अलग-अलग प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं। गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट की चीफ एग्जिक्यूटिव लैरी पेज किटी हॉक को सपोर्ट कर रहे हैं। किटी हॉक एक स्टार्टअप है, जो कि फ्लाइंग कार के प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। इसके अलावा, जॉबी एविएशन, उबर और एयरबस भी ऐसा व्हीकल बना रहे हैं, जो कि भारी ट्रैफिक वाली सड़कों के ऊपर उड़ सकें। ऐसी कई तरह की कारों पर काम चल रहा है।

 

2. क्वांटम कंप्यूटर


क्वांटम कंप्यूटर आज के कंप्यूटर्स के मुकाबले बहुत पावरफुल साबित होगा। क्वांटम कंप्यूटर चुटकियों में इनक्रिप्शन को क्रैक कर देगा। इनक्रिप्शन दुनिया के सबसे प्राइवेट डेटा को सुरक्षित करता है। हालांकि, ऐसी मशीन्स को बनाना आसान नहीं है, लेकिन बड़ी तेजी से इन पर काम चल रहा है। वैज्ञानिको का मानना है कि क्वांटम मशीन ड्रग डिस्कवरी, फाइनेंशियल मार्केट्स को दुरुस्त करना, ट्रैफिक प्राब्लम्स को सॉल्व करने में तेजी ला सकती हैं।

3. माइंड कंट्रोल


EEG (इलेक्ट्रो इनसेफैलो ग्राफी) का इस्तेमाल करते हुए एक स्टार्टअप Neurable ने एक वर्चुअल रियल्टी गेम बनाया है, जिसे आप माइंड के साथ खेल सकते हैं। Facebook समेत दूसरे रिसर्चर्स ऑप्टिकल सेंसर्स का इस्तेमाल करते हुए कहीं ज्यादा पावरफुल सिस्टम्स बनाना चाहते हैं। Facebook का मानना है कि अगले कुछ सालों में यह टेक्नोलॉजी लोगों को अपने दिमाग की मदद से टाइप करने की सहूलियत देगी, जो कि मौजूदा समय में स्मार्टफोन कीबोर्ड से टाइप किए जाने के मुकाबले पांच गुना तेज होगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here